उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट निवास प्रमाणपत्र आवेदन फॉर्म पीडीएफ

UP e-District Domicile Certificate In Hindi
UP e-District Domicile Certificate In Hindi

UP e-District Domicile Certificate-: दोस्तों,आज हम आपके लिए उत्तर प्रदेश अधिवास सर्टिफिकेट (Domicile Certificate) की ऑनलाइन जानकारी लेकर आये है। सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश जिसके पास कुल 75 जिले हैं। सरकार वहाँ विभिन्न विभागों के लिए ऑनलाइन सभी सुविधाएं दे रही है। सरकार ने इन सभी के लिए विभिन्न आधिकारिक वेबसाइटें बनाई हैं। सरकार ने एक वेबसाइट भी विकसित की है । जिसे यूपी ऑनलाइन online.up.nic.in के नाम से जाना जाता है।

इस वेबसाइट में राज्य के सभी नागरिकों के लिए इसके माध्यम से सभी सेवाएं प्रदान की हैं। इस वेबसाइट के साथ ही सरकार के पास एक और वेबसाइट है जिसे ई-डिस्ट्रिक्ट कहा जाता है और इसका लिंक edistrict.up.nic.in है। इस ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्र और सत्यापन प्रणाली प्राप्त करने के लिए विभिन्न सुविधाएं भी हैं।

उत्तर प्रदेश में अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?

How To Apply For Domicile Certificate In Uttar Pradesh – UP e-District Domicile Certificate डोमिसाइल / रेजिडेंस सर्टिफिकेट आमतौर पर यह साबित करने के लिए जारी किया जाता है कि इसे रखने वाले व्यक्ति का उस क्षेत्र में उस जिले / राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में निवास है। यह प्रमाण पत्र पते को साबित करने के लिए उपयोग किया जाता है जो उम्मीदवार शैक्षिक संस्थानों में और सरकारी सेवाओं के लिए स्थानीय आवेदक को वरीयता देने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

यदि अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप आवेदन पत्र को आधिकारिक वेबसाइट online.up.nic.in और edistrict.up.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं या उत्तर प्रदेश में उप-राज्य धार्मिक आधार / तहसीलदार के कार्यालय / राजस्व विभाग / जिला कलेक्टर कार्यालय या अन्य प्राधिकरण से प्राप्त कर सकते हैं।

Required Documents for UP e-District Domicile Certificate-

आपको अपने निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे:

  1. आवेदन नोटरीकृत प्रमाण पत्र के साथ
  2. राशन कार्ड / बिजली बिल की प्रति
  3. वोटर आईडी की कॉपी
  4. अगर शिक्षा चल रही है तो शैक्षिक प्रमाण पत्र
उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट निवास प्रमाणपत्र आवेदन फॉर्म पीडीएफ-

UP e-District Domicile Certificate Application Form PDF:

(प्रक्रिया 1) – यूपी ऑनलाइन के माध्यम से निवास प्रमाणपत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें और भरें:

  •  online.up.nic.in वेबसाइट के पेज पर जाकर फॉर्म डाउनलोड के सेक्शन में जाना होगा। जहां आप ढूंढ सकते हैं और “डोमिसाइल सर्टिफिकेट” विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  •  पीडीएफ प्रारूप में जाकर फॉर्म डाउनलोड करें। लिंक नीचे दिया गया है।
  •   दिए गए विवरण के अनुसार आवेदन पत्र भरें:

UP-DOMICILE-CERTIFICATE-FORM-PDF

    1. आवेदक का पूरा नाम
    2. पिता / पति का नाम
    3. जन्म की तारीख
    4. जन्म स्थान
    5. आवेदक का पूरा डाक पता (मकान नंबर / मोहल्ला / गांव / कस्बा / तहसील / थाना / जिला
    6. वर्ष में रहने की तिथि (जन्म / वर्ष से)
    7. कारण आप प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं।
    8. उल्लेख करें यदि आपके पास कोई अन्य राज्य अधिवास था।

आपको अपना एक पासपोर्ट आकार का फोटो देना होगा। जिसमें आपको वर्तमान तिथि के साथ हस्ताक्षर करना होगा।

Residence Certificate Uttar Pradesh Registration Verification: Click Here

यूपी अधिवास प्रमाण पत्र/सर्टिफिकेट ऑनलाइन पंजीयन करें-

(प्रक्रिया 2) – यहां नीचे दी गई प्रक्रिया आपको प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए फॉर्म भरने में मदद करेगी:

  • सबसे पहले आप edistrict.up.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “UP Domicile Certificate Form” डाउनलोड करने का विकल्प चुनें।
  • या आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके डायरेक्ट फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

UP-E-DISTRICT-DOMICILE-CERTIFICATE

  •   आवेदन द्वारा आवश्यक जानकारी के साथ फॉर्म भरना है। निम्नलिखित विवरण देखें कि उस पर क्या भरना है:
    1. अपना क्षेत्र प्रकार चुनें [गांव / कस्बा]
    2. आवेदक का पूरा नाम
    3. पिता / पति का नाम
    4. मां का नाम
    5.  जन्म तिथि [DD/MM/YY Format]
    6. जन्म स्थान
    7. डाक का पूरा पता [द्वार संख्या / मोहल्ला / जिला / थाना / तहसील / गांव]
    8. मोबाइल नंबर [वर्तमान का उपयोग कर]
    9. राज्य में रहने की अवधि [जन्म से / वर्ष से]
    10. क्या आपने इसके लिए शुल्क का भुगतान किया [हाँ / नहीं]
  •   उसके बाद, पते / उम्र आदि के लिए अपने आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
UP e-District Domicile Certificate Form Subsmission:

दिए गए चरणों के अनुसार फॉर्म भरने के बाद, दिए गए सूची में संबंधित कार्यालय में से एक को भेज दें।

  • अपने क्षेत्र के सांसद को
  • अपने क्षेत्र के विधायक को
  • जिला पंचायत अध्यक्ष को
  • नगर पालिका के अध्यक्ष को

नोट – Uttar Pradesh / UP e-District Domicile Certificate फॉर्म जमा करने के कुछ समय बाद, आपको अपने दस्तावेज़ों को कार्यालय से एकत्र करने के लिए अधिसूचना मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: जाति प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन करें (Click Here) & उत्तर प्रदेश विकलांग प्रमाणपत्र कैसे बनाये (Click Here).

प्रिय पाठकों, आशा करते है की आपको उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट निवास प्रमाणपत्र (UP e-District Domicile Certificate) के आवेदन की जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आप इससे जुडी कोई अन्य जानकारी या सवाल पूछना चाहते हो तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी सहयता अवश्य करेंगे। हमारे पेज govtprocess.in से जुड़ने के लिए धन्यवाद-

Leave A Reply

Your email address will not be published.