पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | How To Apply For Pan card

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Apply Instant e-Pan Card Using Aadhaar Number :- दोस्तों, आज हम आपको तत्काल ई-पैन कार्ड की सभी महत्वपूर्ण जानकारी अपने इस आर्टिकल में देंगे। पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। क्या आपको पैन कार्ड (स्थायी खाता संख्या) की आवश्यकता है? तो अब पैन कार्ड को ई-पैन के रूप में जारी किया जा सकता है। तत्काल ई-पैन कार्ड प्रदान करने के लिए आयकर विभाग ने ऑनलाइन आवेदन पत्र लेना शुरू कर दिया है। आपको बहुत सारे काम के लिए पैन कार्ड की जरूरत होती है। मसलन, इनकम टैक्स फाइल करना हो, बैंक खाता खोलना हो, या फिर कोई वित्तीय लेनदेन करनी हो, हर जगह पैन कार्ड की आवश्यकत पड़ती है।

अब तक आप पैन कार्ड के लिए एक फॉर्म भरते थे और आपको 15 दिन में पैन कार्ड मिलता था। लेकिन अब आप आयकर विभाग से तुरंत Instant e-Pan Card Using Aadhaar पा सकते हैं। यह डिजिटल तौर पर साइन किया गया पैन कार्ड होता है और यह इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में होता है जिसे आयकर विभाग जारी करती है। आवेदक को ई-पैन पाने के लिए आधार नंबर की जरूरत होती है। आधार कार्ड का उपयोग करके तत्काल ऐच्छिक पैन कार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए, आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आधार से आवेदन

Application for Instant e-Pan Card Using Aadhaar – पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी एक फोटो आईडी प्रमाण है। विभाग ने ई पैन कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। अब आप ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन मांग सकते हैं और इसे बहुत आसानी से और जल्दी से हड़प सकते हैं। पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको इस लेख में बताए गए कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन की तलाश करें। जिन आवेदकों के पास पहले से पैन कार्ड है, वे पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। यह सुविधा एचयूएफ, फर्म, ट्रस्ट और कंपनियों के लिए नहीं है। आवेदकों के पास आधार कार्ड और सक्रिय मोबाइल नंबर होना चाहिए।

जारी किया गया  आयकर विभाग द्वारा
आवेदन  तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए
लागू करना  ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in/
ई-पैन कार्ड की मुख्य विशेषताएँ-

Features of Instant e-PAN Card – ई-पैन कार्ड की विशेषताएँ निम्न प्रकार से हैं:

  1. जब तक ये सर्विस शुरु नहीं हो जाती तब तक यूजर्स इनकम टैक्स डिपार्टमेंट यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (UTI) और नेशनल सिक्योरिटी डिपोजिटरी लिमिटेड (NSDL) के जरिए भी पैन कार्ड हासिल कर सकते हैं।
  2. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पिछले आठ दिनों में 62,000 से अधिक ई-पैन जारी किए हैं।
  3. यूटीआई और एनएसडीएल एजेंसी में आवेदन कर आपको नया पैन कार्ड जारी किया जाता है।
  4. यूटीआई और एनएसडीएल भारत में कहीं भी पैन कार्ड की डिलीवरी के लिए 50 रुपए चार्ज करते हैं।
  5. आधार की जानकारियों को ही Verify करने के बाद यूजर्स को ई-हस्ताक्षर वाला ई-पैन जारी किया जाएगा।
तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया-

Procedure to Apply for Instant e-Pan Card – तत्काल पैन के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • तत्काल ई पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। e-Filing Income Tax Portal के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

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  • वेबसाइट के होम पेज से क्विक लिंक सेक्शन में जाएं और तत्काल ई पैन कार्ड विकल्प खोजें।
  • निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और “Apply Instant E-PAN Card” विकल्प पर क्लिक करें।
  • आधार ई-केवाईसी प्रक्रिया के लिए “Next” विकल्प पर क्लिक करें।फिर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म स्क्रीन पर दिखाई देगा
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  • आवेदन में सभी विवरण दर्ज करें जैसा कि स्क्रीन पर पूछा गया है (आपके आधार कार्ड के अनुसार)।और छवि और हस्ताक्षर जेपीईजी प्रारूप में अपलोड करें।
  • विवरण की समीक्षा के बाद “Submit” विकल्प द्वारा आवेदन पत्र जमा करें।
  • 15 अंकों की पावती संख्या आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी।
ई-पैन कार्ड की स्थिति जांचें और डाउनलोड करें-

Check Instant e-Pan Card Status & Download – तत्काल ई-पैन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने और आवेदन की स्थिति की जाँच करने के लिए आप नीचे दिये गए चरणों का पालन करना होगा।

  • स्थिति की जांच करने और ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट में जाकर “Instant e-PAN Status & Download Online” पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा। यहां स्क्रीन पर कैप्चा कोड के साथ पावती नंबर (Acknowledgment Number) दर्ज करें।
  • फिर “Submit” विकल्प पर क्लिक करें और अपने ई पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें।
  • और इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करें।

पैन कार्ड में पता अपडेट करने की प्रक्रिया

New Address Update Process for PAN Card: अन्य पैन विवरण ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

चरण 1:

  • हालांकि आपका पैन कार्ड आपके आवासीय पते – PAN Address Change की सुविधा नहीं देता है, लेकिन इसे अद्यतित रखने में मददगार हो सकता है। अपने पैन कार्ड पते को अपडेट करने के लिए, फॉर्म 49A प्राप्त करें, इसे भरें, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें, और अपने निकटतम एनएसडीएल टिन-सुविधा केंद्र या पैन केंद्र पर जमा करें।

चरण 2:

  • सबसे पहले, आधिकारिक ऑनलाइन पैन एप्लिकेशन पोर्टल पर लॉग ऑन करें।

पैन कार्ड आवेदन पोर्टल

pan card correction form
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चरण 3:

  • ‘एप्लिकेशन प्रकार’ ड्रॉप-डाउन मेनू के तहत, ‘मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार’ लिंक पर क्लिक करें। प्रासंगिक ‘श्रेणी’ चुनें।

चरण 4:

  • इसके बाद, सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें, भुगतान करें, और आप कर रहे हैं।

पैन डेटा में परिवर्तन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Necessary Documents for Updating Other Details: आपके पैन कार्ड में परिवर्तन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

  • पहचान का प्रमाण जैसे आधार कार्ड / राशन कार्ड / पासपोर्ट
  • पते का एक प्रमाण, जैसे डीएल / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट
  • एक जन्म तिथि प्रमाण कि मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट / जन्म प्रमाण पत्र / आधार कार्ड / पासपोर्ट आदि।

यहाँ पर हमें आपको अपने पैन कार्ड में गलत जानकारियों को सही करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर दी है। आप अधिक सनयता के लिए विभाग की आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometaxindia.gov.in/ पर जा सकते हैं या टोल-फ्री नंबर 18001801961/1961 पर संपर्क कर सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन प्रोसेस-

Offline Process for Pan Card :

यदि आप किसी कारण से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते तो आप ऑफलाइन भी पैन के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल की वेबसाइट से फार्म डाउनलोड करना पड़ेगा।और फॉर्म को ध्यानपूर्वक सही से भर कर संबंधित कार्यलय में जमा करवा दें। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें।

पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड पीडीएफ | Pan card Application Form PDF Download

  • इसके बाद आपको आपको सफेद पृष्ठभूमि (आकार 3.5 सेमी x 2.5 सेमी) के साथ दो नवीनतम रंगीन फोटोग्राफ चाहिए, जो आपको फॉर्म में दिए गए स्थान पर चिपकाने हैं।
  • आपके पास आवेदन पत्र जमा करते समय आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और जन्मतिथि के प्रमाण जैसेद स्तावेज होने जरूरी हैं । जैसे – आपका जन्म प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली बिल और राशन कार्ड आदि ।
  • इसके अलावा आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस भी देना होगा।
  • एक बार फॉर्म सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद, आपको एक यूनिक 15 अंकों की संख्या के साथ एक पावती मिलेगी। आप इस नंबर का उपयोग करके अपने पैन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
संपर्क जानकारी

Contact Details to Get PAN Card in 48 Hrs Online -: यहाँ हमने आपको 48 घंटों में पैन कार्ड प्राप्त करें – ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया व जरुरी दस्तावेजों की पूरी सूची / Get Your PAN Card in Just 48 Hrs – Apply Online Process & Complete Necessary Documents List की पूरी जानकारी प्रदान कर दी है। यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहता है तो आधिकारिक पोर्टल से विवरण प्राप्त किया जा सकता है। आप www.tin-nsdl.com लिंक से आधिकारिक साइट पर पहुंच सकते हैं और विवरण प्राप्त कर सकते हैं। अधिक सहायता के लिए कृपया नीचे दिए हुए फ़ोन नंबर पर विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं या अपनी शिकायत या सुझाव कस्टमर केयर फॉर्म द्वारा भेज सकते हैं।

Pan Card Correction Form PDF

  • मुख्यालय का पता: 4 वीं मंजिल, मन्त्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341, सर्वे नंबर 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पुणे – 411016
  • विभागीय दूरभाष: 020 – 27218080 (सभी दिनों के लिए सुबह 7.00 बजे से 11.00 बजे तक)
  • पैन विभाग ईमेल: [email protected]

ऑनलाइन सुधारने की प्रक्रिया

Process for Correction in Wrong Information on IT Portal for PAN Card: यहाँ हम आपको चरणबद्ध तरीके से पैन कार्ड में गलतियों के सुधर हेतु आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन बता रहे हैं। सभी चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा उनका पालन करें।

चरण १:

  • सबसे पहले, ऑनलाइन पैन शिकायत पोर्टल पर लॉग ऑन करें। फिर, उस लिंक पर क्लिक करें जहाँ लिखा हो, “यदि आपके पास पैन के लिए एक आवेदन से संबंधित शिकायत है – If you have a grievance pertaining to an application for PAN submitted to either M/s UTITSL or M/s NSDL please submit required information to enable us to resolve it.”
Apply for Correction in PAN Card Online
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चरण २:

  • अब आवेदन पत्र पर आवश्यक विवरण भरें जैसे शिकायत की प्रकृति (जो गलत है), रसीद-संख्या, पैन, नाम, जन्म तिथि, पता, मेल आदि।

पैन कार्ड में सुधार हेतु आवेदन

Apply for Correction in PAN Card Online
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चरण ३:

  • अंत में, ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें, और आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस पोर्टल पर अन्य शिकायतें भी दर्ज की जा सकती हैं।

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यह भी पढ़ें: पैन कार्ड करेक्शन स्टेटस चेक इन हिंदी

प्रिय पाठकों, आपको हमारा आर्टिकल “आधार का उपयोग करके तत्काल ई-पैन कार्ड (Apply Instant e-Pan Card Using Aadhaar)” केसा लगा? यदि आपको इससे जुडी कोई सवाल या कोई आपका कोई सुझाव हो तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजिए। हम अवश्य ही आपसे सम्पर्क करेंगे। सभी सरकारी योजनाओ व प्रकिर्याओं की अधिक व सबसे पहले जानकारी पाने के लिए हमारे पेज www.govtprocess.in के साथ बने रहें। धन्यवाद-

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