एमपी सीएम हेल्पलाइन cmhelpline.mp.gov.in ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण

MP CM Helpline Number –मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने सामान्य नागरिकों की शिकायत दर्ज करने के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल ने लोगों को सरकार के साथ अपनी शिकायत या रिपोर्ट दर्ज करने में मदद करने के लिए लॉन्च किया है। इस वेबसाइट का नाम है समाधान / CMHELPLINE। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सीएम या मुख्यमंत्री हेल्पलाइन / Chief Minister Madhya Pradesh / MP CM Helpline Number को प्रदेश के सभी नागरिकों के हित के लिए शुरू किया है। राज्य में रहने वाला कोई भी व्यक्ति अब टोल-फ्री नंबर 181 और 1800-2330-183 पर सुबह 7 से 11 बजे के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

शहरों से लेकर सुदूर गाँवों तक इस टोल-फ्री नंबर पर किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित शिकायतें या समस्याएं दर्ज की जा सकती हैं। सीएम हेल्पलाइन जनवरी 2013 में केंद्र सरकार द्वारा दिए गए एक निर्देश का परिणाम है। दिल्ली में निर्भया प्रकरण के बाद दिसंबर 2012 में टोल-फ्री नंबर 181 पर महिला हेल्पलाइन शुरू की गई। तब केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने 25 जनवरी 2013 को राज्य के सीएम को अपने संबंधित राज्यों में 181 पर सीएम हेल्पलाइन शुरू करने के लिए लिखा था।

योजना का नाम समधन ऑनलाइन पोर्टल एमपी
घोषणा समय अगस्त 2017
लॉन्च किया गया मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान जी द्वारा
सुविधा हेतु लाभार्थी
राज्य के साधारण नागरिक
ऑनलाइन पोर्टल http://cmhelpline.mp.gov.in/
पर्यवेक्षित विभाग लोक शिकायत निवारण पीजीआर
मुख्य कार्य शिकायत पंजीकरण करना ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से

MP CM Helpline Number

Main Key Points & Features of Samadhan Madhya Pradesh MP Online Complaint Registration Portal -:
Samadhan Madhya Pradesh MP Complaint Registration Portal
Samadhan Madhya Pradesh MP Complaint Registration Portal
  • शिकायत के लिए ऑनलाइन समाधान पोर्टल / CM Helpline Portal दो वर्ष पहले अगस्त के महीने में शुरू किया गया है। वर्ष 2014 में, सीएम ने राज्य के नागरिकों के लिए हेल्पलाइन 181 की शुरुआत की। यह एक 24 × 7 हेल्पलाइन नंबर था जहां लोग किसी भी शिकायत को कॉल और दर्ज करवा सकते हैं।
  • ऑनलाइन शिकायत आवेदन पत्र के माध्यम से कोई भी वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। कोई भी सरकार से संबंधित किसी के खिलाफ शिकायत या शिकायत दर्ज कर सकता है। साथ ही, वे सीधे राज्य के सीएम से शिकायत कर सकते हैं।
  • वेबसाइट पर शिकायतों को लेने और उन पर विचार करने के लिए एक निश्चित दिन होगा। यह निर्णय लिया गया है कि हर महीने के पहले मंगलवार को शिकायतों को एकत्र किया जाएगा और उन पर चर्चा की जाएगी।
  • पोर्टल ने आपातकाल के साथ-साथ गैर-आपातकालीन चीजों पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए लॉन्च किया है। एक बैठक में लगभग 20 -25 शिकायतों को एकत्र किया जाएगा और उन पर विचार किया जाएगा। श्री चौहान के अनुसार, इससे पहले की तुलना में अधिक सटीक और तेज कार्रवाई होगी।
  • यह पोर्टल केवल ऑनलाइन के माध्यम से आपकी समस्याओं को उपाय / हल करेगा। समाधान के लिए एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय तक दौड़ने की जरूरत नहीं है। वे अब पोर्टल पर ही हर उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

Madhya Pradesh सीएम हेल्पलाइन शिकायत दर्ज करें

Lodge or Register Online Complaint in Samadhan Madhya Pradesh MP Online Complaint Registration Portal -:
  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदक को नीचे दिए लिंक पर क्लिक करना होगा। यह लिंक नागरिक को शिकायती आवेदन पत्र ले जाएगा। cmhelpline.mp.gov.in 

FILE ONLINE SAMADHAN COMPLAINT

Samadhan Madhya Pradesh MP Complaint Registration Portal
Samadhan Madhya Pradesh MP Complaint Registration Portal
  • आवेदन पत्र के दो भाग हैं। पहले भाग में मूल विवरण होता है और दूसरे भाग में शिकायत का विवरण होता है। पहले भाग में अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार कार्ड नंबर, नाम, पता और जिला और ब्लॉक विवरण के साथ ग्राम पंचायत विवरण भरें।
  • दूसरे भाग में शिकायत विवरण दर्ज करें। मौसम की शुरुआत आप ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों से करते हैं, फिर शिकायत के विभाग, जिले और श्रेणी को जोड़ते हैं। इसके अलावा, मुद्दे के बारे में एक संक्षिप्त विवरण शामिल करें। यदि कोई हो तो संबंधित कागजात की स्कैन प्रतियां भी अपलोड कर सकता है।
  • शिकायत आवेदन पत्र में सभी विवरण प्रदान करने के बाद नीले टैब पर क्लिक करें “सार्वजनिक शिकायत दर्ज करें – Enter Public Complaint”। टैब पर क्लिक करते ही एक शिकायत लॉज नंबर जेनरेट हो जाएगा। जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। भविष्य के संदर्भ के लिए उस नंबर को रखें।

शिकायत दर्ज करने से पहले

Suggestions for Users Before Submitting Complaint Online in Samadhan Madhya Pradesh MP Online Complaint Registration Portal -:
  • दर्ज करने के साथ, एक शिकायत भी किसी विशेष मुद्दे पर मप्र राज्य सरकार को सुझाव या सलाह दे सकती है। शिकायत / सुझाव को पंजीकृत करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें – cmhelpline.mp.gov.in 

MP Samadhan Portal

  • पेज में, आपको शिकायत पंजीकरण फॉर्म की तरह एक आवेदन पत्र मिलेगा। फॉर्म को दो भागों में बांटा गया है। एक आवेदक के मूल विवरण के लिए है और दूसरा शिकायत / सुझाव के लिए है।
  • पहला भाग शिकायत फार्म के समान है। दूसरे भाग में शहरी या ग्रामीण क्षेत्र चुनें। फिर जिले को चुना और सूची से विकल्प का चयन करें कि क्या आप कुछ मांग रहे हैं या सलाह प्रदान कर रहे हैं।
  • अंत में, या तो शिकायत या सुझाव का एक संक्षिप्त विवरण प्रदान करने के बाद, आप / एंटर डिमांड / सुझाव ’टैब पर क्लिक कर सकते हैं, बाद में, आपकी शिकायत / सुझाव आईडी उत्पन्न होगी और आपके फोन नंबर पर भेज दी जाएगी।

Madhya Pradesh CM Helpline Complaint Status शिकायत की स्थिति

Check Status of Complaint Online via Samadhan Madhya Pradesh MP Online Complaint Registration Portal cmhelpline.mp.gov.in :-
  • आपकी शिकायत की स्थिति नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से देखी जा सकती है। जनरेटेड शिकायत नंबर या अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और अपनी शिकायत की स्थिति जानने के लिए खोज बटन पर क्लिक करें।

Check Complaint Status

Samadhan Madhya Pradesh MP Complaint Registration Portal
Samadhan Madhya Pradesh MP Complaint Registration Portal
  • यह पोर्टल इस समय राज्य के नागरिकों की समस्याओं को सुनने के लिए एक एकीकृत मंच प्रदान किया गया है। इस पोर्टल के साथ, शिकायतों को पहले की तुलना में तेजी से और ठीक से हल किया जाएगा।

संपर्क विवरण

हाल ही में, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने “समधन एक दिन योजना Samadhan Ek Din Yojana” की समीक्षा की है और सार्वजनिक सेवाओं सहित समस्या के त्वरित समाधान के लिए सुझाव दिया है। इसके अलावा, अंतिम वर्ष जुलाई के दौरान, लगभग 1.10 लाख आवेदनों का निपटान किया गया है, और यह एक बड़ी उपलब्धि है। इसके अलावा, इस योजना के तहत, 6.65 लाख सेवा के अवसर बनाए गए हैं।

श्री चौहान ने इस योजना में काम करने वाले अधिकारियों को बधाई दी है और जिन लोगों ने खराब प्रदर्शन दिया है, उनकी कड़ाई से शिकायत की है। इसके अलावा, उन्होंने जनजातीय कल्याण विभाग के बारे में असंतोष दिखाया है जो कॉलेजियम वर्गों से संबंधित समस्याओं से निपट रहा है।

यहाँ हमने आपको समाधान ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण – मध्य प्रदेश एमपी मुख्यमंत्री सीएम हेल्पलाइन / Samadhan Online Complaint Registration – Madhya Pradesh MP Chief Minister CM (Mukhyamantri) Helpline की पूरी जानकारी प्रदान कर दी है। यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहता है तो आधिकारिक पोर्टल से विवरण प्राप्त किया जा सकता है। आप cmhelpline.mp.gov.in  लिंक से आधिकारिक साइट पर पहुंच सकते हैं और विवरण प्राप्त कर सकते हैं। अधिक सहायता के लिए कृपया नीचे दिए हुए लिंक से विभाग के अधिकारियों की संपर्क सूची प्राप्त की जा सकती है।

नाम
संपर्क नंबर
शिकायत दर्ज करने के लिए 181 (Toll Free)

सी एम हेल्पलाइन ई-मेल :-    [email protected]

क्र.
पद नाम
1 कार्यपालन संचालक
2 संचालक, SAPS
3 संचालक
4 उप संचालक
5 वरिष्ट सलाहकार (प्रोग्राम मैनेजमेंट)
6 वरिष्ट सलाहकार (DBA)

लोक सेवा प्रबंधन विभाग ई मेल:- [email protected]

क्र.
पद नाम
1 प्रमुख सचिव
2 उप सचिव
3 अवर सचिव
4 स्टाफ ऑफिसर

MP CM Helpline

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13 Comments
  1. Deepak Joshi says

    Sar Sambhal card Mera nirast Ho Gaya to usko naya Savera mein Main panjiyan Kis Tarah Kiya Jaega bataiye

  2. Sanjay Kumar nanhe says

    मेरा श्रमिक कार्ड पात्र नहीं है तो पात्र करवाना है कहा से होगा श्रमिक कार्ड पात्र

  3. Sanjay Kumar nanhe says

    मेरा श्रमिक कार्ड पात्र नहीं है तो पात्र करवाना है तो पात्र कहा से होगा

  4. Sandeep Rathore says

    Sir please
    Meri family me se kisi b vykti ka sharmik panjiyan nhi bna h.
    To new panjiyan ki awashykta h kese banwaye..

  5. [email protected] says

    Gyanam Chaudhari MP Satna Jila Thank note Gaon khohar ham log Kolhapur Maharashtra mein lockdown mein paise hue hain Gaon Mein Meri Man ki tabiyat kharab hai Unka ilaj Nagpur se chal raha hai davaiyan khatm mere pass paise Nahin Aaye mananiy mukhymantri Shivraj Singh Chauhan Ji Se madad ki jarurat hai madad Nahin Mili To Meri Mar Jayegi mummy
    8819076265
    Gaynam choudhry

  6. Gaynam choudhry says

    8819076265/ Mera Vinamra nivedan hai Meri madad karne ki Mahan Kripa Karen Mere Man Ke Liye account number20003330785 ifsc fin00001001 finubink gaynam choudhry father Mani Lal Chaudhari Mata Sonia Y Chaudhari Kolhapur Mein kam Karke Man ka ilaaj kara tha 1 mahine se company band hai Man Ki dawai khatm ho gai Meri Maa phone karke Roti hai please meri help Karen
    8819076265

  7. सतीश परौहा says

    हमारे यहाँ सतना से 35 किलोमीटर एक तहसील है , बिरसिंहपुर यहाँ के नगर पालिका आधिकारी से यहाँ कि रहने वाली जनता को लाकडाउन मे जो भी सरकारी मदद भेजी गई है, उसका यहाँ किसी को कोई लाभ नहीं दिया गया है, इस लिए श्री मान जी से जाब यहाँ कि जनता को लाकडाउन का लाभ कब मिलेगा

  8. Ankush samrit mp says

    Sar
    Sarmik karmkar mandal yojana ke anter ght manisha samrit ka vivha date 27/02/2020ko sampan hu hy our lok sewa me online kess no RS/457/1602/176/2020 reg no hy our date 24/03/2020/ko kess pass bi ho ghay but hitgraye ke account me paise n aya
    Sar samsya ka jald nirakarn kare

  9. विवेक says

    प्रसूति सहायता योजना।असंगठित श्रम सेवा।का फॉर्म जमA के लिए आनाकानी ।m.pसे हु सर जिला मंडला से संभाग जबलपुर मुजे क्या करना होगा

  10. Anonymous says

    राज्य के 90% सरकारी कर्मचारी लोगों की समस्यायों को बढ़ाने के लिए बैठे है ना कि सुलझाने के लिए।

  11. सुरेश गिरी says

    नमस्कार सर मेरे छोटे भाई गोविन्द गिरी की करेंट लगने से डेट हो गई दिनांक 15/05/2020 को संबल योजना मे उसका आवेदन 1/10/2018 से लंभित है और हमारे कार्ड सब निरस्त कर दिये हमारे पास कोई भी जमीन नहीं है ना ही हमरे घर मे कोई सरकारी नौकरी मे है पिताजी की डेट 22 साल पहले हो चुकी है तब से हम लोग मजदूरी ही करते है क्या हमें कोई संबल का लाभ मिलेगा

  12. mahendar singh says

    sar mane sikyat ki thi sar van vibag me sar bhind name mahendar singh kushwah cm help 4284009 complent nom pm ji ko sikyat ki thi man ki bat par pm ji ko

  13. Rahul. Parihar says

    Sar. Mare. Khate. Se. 10000.hajar.rupy.kat.gye.he muje. Pata. Hi. Nahi. Chala.
    Khata. No. 33548348597
    Ifsc. Code. Sbin0030125
    Mobail. No. 9302344419

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